Local NewsMandi

जोगेंद्रनगर में आंधी तूफान से मेला कारोबारियों की40 दुकानें टूटी, धूल और बारिश से हजारों का नुकसान

 

-मेला स्थल में खरीददारी के दौरान उमड़ी भीड़ में अफरा तफरी के माहौल में कईयों ने भागकर बचाई जान।

राजेश शर्मा जोगेंद्रनगर


मंडी जिला के जोगेंद्रनगर में बुधवार दोपहर बाद अचानक आई आंधी तूफान से मेला कारोबारियों की दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई। तेज बारिश से दुकानों में पानी घुसने से कारोबारियों को हजारों का नुकसान भी पहुंचा है। बुधवार दोपहर करीब तीन बजे अचानक तेज आंधी से मेला स्थल में लगी टीननुमा दुकानों की छतें उड़ जाने से खरीददारी को लेकर पहुंचे ग्राहक भी हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बचे। भीड़ के बीच अफरा तफरी का माहौल रहा। लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। मेला स्थल में करीब 40 दुकानों को नुकसान पहुंचा है। जबकि बारिश का पानी घुस जाने और धूल से तीस कारोबारियों का सामान भी खराब हुआ है। करीब एक घंटे तक जारी रही आंधी तूफान से कारोबारियों को अपना सामान संभालने का भी मौका नहीं मिला। धूल और बारिश से खान पान की दुकानों में रखी सामग्री भी खराब हो गई। बुधवार दोपहर सुबह 11 बजे से दो बजे से मौसम साफ होने से मेला स्थल में जैसे ही खरीददारी को लेकर ग्राहकों की भीड़ उमड़ी तभी आंधी तूफान का कहर बरपा। इससे पहले कि कारोबारी अपना सामान समेट पाते चंद ही मिनटों में दुकानें उखड़ना शुरू हो गई और देखते ही देखते मेला स्थल तबाही के मंजर में बदल गया। हालांकि कोई जानी नुकसान मेला स्थल में नहीं हुआ है। कारोबारियों की दुकानें उखड़ जाने से कुछ कारोबारियों को अपनी जान भी भागकर बचानी पड़ी। तहसीलदार डॉ मुकुल शर्मा ने बताया कि बुधवार दोपहर बाद अचानक आए आंधी तूफान से हुए नुकसान की जानकारी राजस्व विभाग से मांगी गई है। इसकी रिर्पोट प्रशासन के उच्चाधिकारियों को भेजने के बाद राहत व बचाव से सबंधित कार्य शुरू किए जाएगें।

 

सुकाबाग मेले में बारिश और आंधी तूफान का खलल।


बुधवार को जोगेंद्रनगर शहर के नजदीकी चौंतड़ा के सुकाबाग में भी बारिश का खलल मेला कारोबारियों के लिए नुकसानदायी साबित हुआ। यहां पर सात दिवसीय महा सरस्वती मेले में आमदनी कमाने को लेकर करीब दो सौ कारोबारियों ने डेरा जमाया हुआ है। खराब मौसम के बीच आंधी तूफान से कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ा है। मेला समिति के अध्यक्ष एवं पंचायत प्रधान विशाल राठौर ने बताया कि अचानक मौसम बिगड़ जाने से मेला स्थल में अफरा तफरी का माहौल रहा। कारोबारियों के नुकसान की जानकारी मिलने के बाद वह आवश्यक कार्रवाई अमल में लाएगें।

 

घरों की छतें उड़ी, खिडकियां टूटी


उपमंडल जोगेंदर नगर में बुधवार को आधीं तूफान से लडभडोल क्षेत्र में नुकसान की खबरें आई हैं कुछ घरों की छतों को नुकसान हुआ है। करसाल में बिजली की हाईबोलटेज तारों पर पेड गिरने से बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई। अनुमानित चालीस हजार का नुकसान केबल बिजली विभाग को पंहुचा हैं ।बिजली के पोल पर भी पेड़ गिरने से कई उपभोक्ता बिजली सुविधा से महरूम हो गये हैं। करसाल गाँव अंधेरे में डूब गया है नागरिक अस्पताल जोगेंदर में भी बिजली सुविधा प्रभावित हुई हैं। शहरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में हुये नुकसान का आंकलन सबंधित विभाग ने करना शुरू कर दिया है। मुख्य बाजार भी आंधी तूफान की भेंट चढ गये।

बुधवार को बिजली विभाग मंडल जोगेंदर नगर के अधिषाशी अभिंयता पूरन चंद ने बताया कि आंधी तूफान से लडभडोल क्षेत्र में अधिक नुकसान पंहुचा है। करसाल गांव में बिजली सेवायें ठप्प हुई। इसे जल्द बहाल करने के प्रयास जारी हैं। इधर नागरिक अस्पताल जोगेंदर में भी सड़क पर पेड गिरने से अस्पताल की चारी दिवारी को नुकसान हुआ है। रोगी वार्ड कि खिड़कीयां ओर शीशे टूटने से अस्पताल प्रशासन को नुकसान हुआ है। अस्पताल के एस एम ओ डा रोशन लाल कोंडल ने बताया कि बुधवार देर शाम तक जारी तेज आंधी तूफान से रोगी वार्ड कि खिडकियां ओर शीशे टूट गये ।लेकिन किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133