News

प्रदेश के विकास सेवानिवृत्त कर्मियों का अहम योगदान – डॉ. शांडिल

Post Himachal, Kunihar


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री डॉ. (कर्नल) धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश के विकास में सेवानिवृत्त कर्मचारियों तथा वरिष्ठ नागरिकों का अहम योगदान है। प्रदेश सरकार सदैव सेवानिवृत्त, सेवारत कर्मियों एवं वरिष्ठ नागरिकों की ऋणी रहेगी। डॉ. शांडिल आज सोलन ज़िला की ग्राम पंचायत सायरी में पेंशनर एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण संघ सायरी के 19वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश के विकास में सेवानिवृत्त कर्मचारियों एवं वरिष्ठ नागरिकों की भूमिका अहम रही है। उन्होंने कहा कि हमारे वरिष्ठ नागरिकों एवं सेवानिवृत्त कर्मियों ने अपने जीवन का स्वर्णिम समय प्रदेश के विकास को दिया है। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मी एवं वरिष्ठ नागरिकों के पास अनुभव की धरोहर है और सभी को उनके अनुभव से लाभ उठाना चाहिए।
उन्होंने कहा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के ऊर्जावान नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में ही पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर लाखों कर्मचारियों को उनका अधिकार दिया है और वरिष्ठ जन सम्मानपूर्वक जीने के अधिकार की रक्षा की है। उन्होंने कहा कि ओ.पी.एस. बहाली के निर्णय से कर्मचारियों और उनके परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है। उन्होंने वरिष्ठजन को विश्वास दिलाया कि प्रदेश सरकार उनकी बेहतरी को अधिमान देती है और पेंशनरों तथा वरिष्ठ नागरिकों के लाभ के लिए परिस्थितियों के दृष्टिगत सभी उचित निर्णय लिए जा रहे हैं।
उन्होंने पेंशनरों की विभिन्न समस्याओं का शीघ्र समाधान करने का आश्वासन भी दिया।
डॉ. शांडिल ने सेवानिवृत्त कर्मियों एवं वरिष्ठ नागरिकों से आग्रह किया कि युवा पीढ़ी का मार्गदर्शन करें ताकि युवा नशे की लत में न पडं़े। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सायरी स्थित स्वास्थ्य केंद्र को आदर्श स्वास्थ्य संस्थान बनाया गया है। स्वास्थ्य संस्थानों में वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे है। सायरी में पुलिस थाना खोला गया है। यहां पर आधुनिक आई.टी.आई. का निर्माण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में चरणबद्ध तरीके से चिकित्सकों और नर्सों की भर्ती की जा रही है ताकि लोगों को उनके घर-द्वार के समीप बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।
उन्होंने पेंशनर एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण संघ को अपनी ऐच्छिक निधि से 25 हजार रुपए देने की घोषणा की। डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर जन समस्याएं भी सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए। वरिष्ठ नागरिक कल्याण संघ के अध्यक्ष जी.आर. भरद्वाज ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और मांगे प्रस्तुत की। इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। अखिल भारतीय अर्धसैनिक बल सेवानिवृत्त कर्मचारी संघ के अध्यक्ष बी.के. शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। ग्राम पंचायत सायरी की प्रधान अंजू राठौर, ग्राम पंचायत काहला की प्रधान रीता कौंडल, खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, पेंशन कल्याण संघ सायरी के प्रधान बेली राम राठौर, पेंशनर कल्याण संघ पट्टा बरौरी के प्रधान डी.डी. कश्यप, आर.आर. शर्मा, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य सहित विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधि, वरिष्ठ नागरिक तथा ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133