Local NewsNewstransportWeather Update

मॉनसून में लोक निर्माण विभाग को 300 करोड़ का नुकसान, सड़कों को बहाल करने का कार्य युद्ध स्तर पर : विक्रमादित्‍य सिंह

Post Himachal, Shimla


लोक निर्माण विभाग के मंत्री विक्रमादित्‍य सिंह ने कहा कि  एक अगस्त को हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में बादल फटने की घटनाओं में प्रदेश को बड़ा नुकसान हुआ है। लोक निर्माण विभाग को भी 300 करोड़ रूपए की क्षति हुई है। सड़के और ब्रिज पानी में बह गए हैं जिन्हें बहाल करने का कार्य चल रहा है।45 से अधिक लोग अभी भी लापता है जिन्हें तलाशने का कार्य चल रहा है। यह बात शिमला में लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने सचिवालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही।विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि सीएम सुक्खू ने भी प्रभावित क्षेत्रों में दौरा कर राहत एवम बचाव कार्य को तुरंत पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

सड़कों को बहाल करने का काम किया जा रहा है। बैली ब्रिज लगाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने 20 करोड़ रुपए पीडब्ल्यूडी को दिए हैं ताकि बैली ब्रिज खरीदे जा सके।प्रदेश में 82 सड़के यातायात के लिए बंद है जिन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है। तीनों जिलों मंडी, कुल्लू और शिमला जिला के उपायुक्तों मौके पर हैं। 4 नई पॉकलेन मशीनें और कुछ जेसीबी समेज में सर्च अभियान को दी गई है। प्रदेश सरकार ने टीसीपी और साडा के नियमों को पिछले साल संशोधित किया है लेकिन वह पूरी तरह लागू नही हुआ है।सीएम से भी इसको लागू करने को लेकर बात हुई। नदी नालों से 100 मीटर तक निर्माण कार्य पर प्रतिबधित करने का सरकार ने फैंसला लिया है लेकिन सख्ती से लागू करने की आवश्यकता है।

केन्द्र सरकार से आपदा में अभी तक हिमाचल प्रदेश को कोई मदद नहीं मिली है। ऐसे में केन्द्र सरकार हिमाचल प्रदेश की मदद करे और चारों भाजपा के सांसद भी केन्द्र में हिमाचल की मदद के लिए पैरवी करें। आपदा में जिन लोगों ने अपने सब कुछ खो दिया है सरकार उनके साथ हैं और किसी दूसरी जगह उनको बसाने का कार्य है। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के साथ मिलकर प्रदेश लोक निर्माण विभाग कुछ प्रॉजेक्ट पर काम कर रहा है जिसको लेकर 7 अगस्त को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से मिलेंगे और इन प्रोजेक्ट्स को लेकर चर्चा करेंगे। खासकर सिरमौर और चौपाल में कुछ प्रॉजेक्ट को लेकर उत्तराखंड के सीएम से चर्चा की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133