News

हिमाचल में वाहनों के ECM चोरी करने वाला शातिर दिल्‍ली में परिवार के साथ रह रहा था फ्लैट में , पुलिस ने दबोचा  

 

Highlights

  • दूसरा साथी चोरी के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में है बंद
  • 28 जनवरी 2024 को औट, मंडी, धनोटू तथा सुंदरनगर में गाड़ियों के चोरी किए थे कंट्रोल मॉड्यूल
  • 10 से 12 हजार एक ईसीएम की कीमत, जानें क्‍या है ईसीएम

Post Himachal, Mandi


ECM THEFT: 28 जनवरी 2024 को औट, मंडी, धनोटू तथा सुंदरनगर में गाड़ियों इलेक्‍ट्रानिक कंट्रोल मॉड्यूल चुराने वाले शातिर को मंडी पुलिस ने दिल्‍ली से दबोच लिया है।आरोपी की पहचान अभिषेक गुप्ता (40) पुत्र पूरनलाल उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है। वह पिछले करीब 15 वर्षों से दिल्ली में हाऊस नंबर 232 टाप फ्लोर चांदनगर नजदीक कन्हैया पार्क तिलक नगर में अपने फ्लैट में अपने परिवार सहित रह रहा है।वहीं उसका दूसरा साथी चोरी के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।

यह‍ है मामला

  • एएसपी मंडी सागर चंद्र ने बताया कि 28 जनवरी की रात को यह व्यक्ति मनाली से वापस दिल्ली जा रहा था। इसके साथ एक नेपाली लड़का था जो चोरी करने में इसकी मदद कर रहा था। वारदात की रात इन दोनों ने मंडी में भ्यूली चौक के पास 4, धनोटू में 1, सुंदरनगर में 3 तथा औट में 2 वाहनों के ईसीएम चोरी किए थे।
  • अगले दिन पुलिस द्वारा इस मामले में सभी थानों को सूचित कर दिया गया। फोरलेन पर स्थापित आईटीएमएस से इनके द्वारा प्रयोग की गई गाड़ी का नम्बर व रूट तथा भ्यूली में चोरी करते हुए सीसीटीवी फुटेज मिली थी, लेकिन इन शातिरों का पता नहीं चल पाया।
  • पिछले हफ्ते सुराग मिलने पर मंडी पुलिस थाना से एएसआई विनोद कुमार की अगुवाई में एक टीम दिल्ली भेजी गई जोकि उपरोक्त मुख्य आरोपी को पकड़ने में सफल हुई। वही दूसरे आरोपी का नाम रोहित (18) है जोकि दिल्ली के ख्याला इलाके की झोंपड़ पट्टी में रहता है तथा अभी एक किसी अन्य चोरी के केस में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।

दस से 12 हजार एक ईसीएम की कीमत 


आधुनिक इंजन डिज़ाइन में, ECM एक मिनीकंप्यूटर की तरह है। जो इंजन के दिल में स्थित होता है। ECM इंजन और वाहन में लगे सेंसर से डेटा एकत्र करता है और इंजन के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करता है। ईंधन की खपत, इग्निशन टाइमिंग जैसे पर को भी रिकार्ड करता है। ऐसे में ईंधन के उपयोग को कम करते हुए इंजन की दक्षता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कीमत दसे 12 हजार तक हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133