HealthNATIONAL

Health Alert: नाहते वक्‍त शरीर की जगह सीधे सिर पर न डालें पानी, हो सकता है लकवा! जानें नहानें का सही तरीका

 

हाइलाइट्स

  • नहाने के गलत तरीके से बन रहे लकवा व ब्रेन हेमरेज के मरीज
  • बीपी, शुगर के मरीज को ऐसे स्‍ट्रोक का अधिक खतरा 

पोस्‍ट हिमाचल न्‍यूज एजेंसी, भाषा


नई दिल्‍ली। सही तरीके से नहीं नहाने से जान भी जा सकती है। इससे लकवा मारने दिमाग की नस फटने, हार्ट अटैक जैसे मामले देखने को मिल रहे हैं। यह दावा कुछ मीडिया रिपोर्टस में किया गया है। बताया गया है कि  पीएमसीएच व आइजीआइएमएस में इस तरह के मरीज आ रहे हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। मीडिया के अनुसार इलाज कर रहे डॉक्टरों की मानें, तो अचानक सिर पर पानी डालने की वजह से सिर की नलिकाएं सिकुड़ने से या रक्त के थक्के जमने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होता। अंत में लकवा व ब्रेन हेमरेज जैसी समस्या खड़ी हो जाती है। पीएमसीएच के डॉक्टरों ने रिसर्च में पाया कि जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है और वे बीपी, शुगर के मरीज हैं, तो ऐसे लोगों को खतरा ज्यादा है।

 

क्लिक करके पढ़ें जानें क्‍या कहती है NATIONAL LIBRARY OF MEDICINE

 

यह है फिजिशियन की सलाह, इस तरह नहाएं
आजकल लोग बाथरूम में जाकर शावर खोल कर उसके नीचे सीधे खड़े हो जाते हैं। यह तरीका गलत है। नहाते समय सबसे पहले पैरों को भिगोना चाहिए। इसके बाद एक-एक अंग को भिगोते हुए सिर को सबसे अंत में भिगोएं। ठंड में यह सावधानी विशेष तौर पर बरतनी चाहिए। नहाने का सही तरीका पता नहीं होने से ठंड में स्नान करते समय ही ब्रेन हेमरेज व लकवा की आशंका ज्यादा रहती है। इस तरह के केस अक्सर पीएमसीएच में आते हैं। लकवा के मरीज आ रहे हैं, जो शरीर के बदले सिर पर अचानक पानी डालते हैं।

डॉ राजीव कुमार सिंह, फिजियोलॉजी विभागाध्यक्ष पीएमसीएच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133