POLITICSWorld

ऋषि सुनक के कई मंत्री हारे, लेबर पार्टी के कीर स्टारमर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे

 

पोस्‍ट हिमाचल न्‍यूज एजेंसी/भाषा 


ब्रिटेन । ब्रिटेन में  हुए आम चुनाव में भारतीय मूल के निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के मंत्रिमंडल में शामिल पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस और कई कैबिनेट मंत्री पराजित हुए हैं। विपक्षी लेबर पार्टी चुनाव में जीत के साथ सत्तासीन होने जा रही है। लेबर पार्टी के कीर स्टारमर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे। 45 दिन तक प्रधानमंत्री रही ट्रस दक्षिण पश्चिम नॉरफॉक निर्वाचन क्षेत्र से लेबर पार्टी के प्रतिद्वंद्वी प्रत्याशी टेरी जर्मी से 630 वोट से हार गईं। ब्रिटेन में चार जुलाई को हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी ने बहुमत के लिए पर्याप्त सीटों पर जीत हासिल कर ली है।

वहीं, निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हार स्वीकार करते हुए लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को बधाई दी है। स्टार्मर आधिकारिक रूप से आज प्रधानमंत्री पद ग्रहण करेंगे। वह पांच साल से कम समय के भीतर अपनी पार्टी को फिर से सत्ता में वापस लाने में सफल रहे हैं जब उन्हें लगभग एक सदी की सबसे खराब हार का सामना करना पड़ा था। लेबर पार्टी को हाउस ऑफ कॉमन्स में करीब 160 सीट के साथ बहुमत मिलने का अनुमान है। कंजर्वेटिव पार्टी के हारने वाले अन्य नेताओं में पेनी मॉर्डोंट और पूर्व मंत्री जैकब रीज-मॉग शामिल हैं। सुनक खुद उत्तरी इंग्लैंड में अपनी रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोट के अंतर के साथ दोबारा जीत हासिल करने में सफल रहे हैं। रीज-मॉग ने बीबीसी से कहा कि वह हार के लिए किसी और को नहीं, बल्कि खुद को ही जिम्मेदार ठहराते हैं। उन्होंने कहा कि यह कंजर्वेटिव नेताओं के लिए बहुत ही खराब रात रही है। रक्षा मंत्री ग्रांट शेप्स, न्याय मंत्री एलेक्स चाक और मिशेल डोनेलन भी हारने वाले मंत्रियों में शामिल हैं। हालांकि चांसलर जेरेमी हंट 891 वोट से अपनी सीट पर जीत हासिल करने में सफल रहे।

जानें कौन हैं कीर स्‍टारमर


राजनीति में आने से पहले स्टार्मर एक लंबा अरसा विधिक पेशे में बिता चुके हैं। उन्हें सबसे पहले 2015 में लंदन से लेबर पार्टी का संसद सदस्य चुना गया था। स्टार्मर और उनकी पत्नी ने अपने दो किशोर बच्चों को राजनीतिक चमक-दमक से दूर ही रखा है। उनकी पत्नी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) में काम करती हैं। स्टार्मर ने अपने भाषण में कहा कि उन्होंने जिस बदलाव का वादा किया था, वह जल्द ही शुरू होगा। लंदन में एक औजार निर्माता पिता और एनएचएस में सेवारत नर्स माता के घर में जन्मे स्टार्मर का अधिकतर जीवन सरे के ऑक्स्टेड कस्बे में बीता। वह भाषण में अपनी मां को लेकर भी भावुक दिखे जो 2015 में उनके पहली बार सांसद बनने से कुछ सप्ताह पहले दुनिया छोड़कर चली गई थीं। स्टार्मर भी निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की तरह ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से पढ़े हैं।

परिवर्तन अब शुरू होता है : कीर


2010 के बाद से कीर स्टारमर ब्रिटेन के पहले लेबर प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, क्योंकि उनकी पार्टी ने आम चुनाव में भारी जीत हासिल की है। कंजरवेटिव पार्टी के समर्थन में गिरावट के बाद लेबर पार्टी 174 के विशाल संसदीय बहुमत के साथ सत्ता में लौट रही है।  कीर को बाद में बकिंघम पैलेस में राजा द्वारा औपचारिक रूप से नियुक्त किया जाएगा और फिर वह डाउनिंग स्ट्रीट में अपना पहला भाषण देंगे। उसके बाद उम्मीद है कि वह शनिवार को पहली बार बैठक से पहले  अपने नए मंत्रिमंडल की नियुक्ति शुरू करेंगे। सेंट्रल लंदन में बोलते हुए सर कीर ने लेबर समर्थकों की भीड़ से कहा कि “परिवर्तन अब शुरू होता है”, उन्होंने आगे कहा: “यह अच्छा लगता है, मुझे ईमानदार होना चाहिए।” लेबर की जीत मुख्य रूप से टोरी समर्थन में 20 अंकों की नाटकीय गिरावट के परिणामस्वरूप हुई है, जिसमें पार्टी 249 सीटों से घटकर 119 पर आ गई है, जो ऐतिहासिक रूप से सबसे कम है। क्रिस मेसन: ‘स्टारमर सुनामी’, क्योंकि मतदाता टोरीज़ को बाहर निकालने के लिए निर्दयी अभियान दिखा रहे हैं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133