Local NewsNewsWeather Update

Monsoon: छह दिन बरसेंगे बादल, 29 से 30 जून तक आरेंज अर्लट

 

हाइलाइट्स

  • 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना

  • औसत न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने का पूर्वानुमान

पोस्‍ट हिमाचल न्‍यूज एजेंसी


शिमला। मानसून नें हिमाचल में दस्‍तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार कल से अगले छह दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। ऑरेंज अलर्ट 29 और 30 जून के लिए जारी किया गया है। लोगों से नदी नालों के किनारे न जाने की अपील प्रशासन ने की है। मौसम विभाग के अनुसार 28 से 30 जून के दौरान बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश की संभावना है। 29 और 30 जून को इसकी तीव्रता अधिकतम होगी। इस दौरान राज्य के निचले और मध्य पहाड़ी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। दौरान औसत न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। तीन जुलाई तक मौसम खराबखराब रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग का है।

भारी बारिश में यात्रा करने से बचें
मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि भारी बारिश की स्थिति में अगर संभव हो तो यात्रा करने से बचें। सुरक्षित आश्रय लें और पेड़ों के नीचे शरण न लें। बिजली, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अनप्लग करें। इस संबंध में जारी किए गए किसी भी यातायात परामर्श का पालन करें। संबंधित विभागों द्वारा जारी किए गए परामर्श और दिशा-निर्देशों का पालन करें। नदी-नालों से दूर रहें।

अलर्ट: ब्यास नदी में मंडी की ओर पानी अधिक मात्रा में आने की संभावना


एसडीएम मंडी सदर ओमकांत ठाकुर ने बताया कि लारजी जल विद्युत परियोजना प्रबंधन द्वारा डैम में जमा सिल्ट को निकालने के लिए 30 जून सुबह 6 बजे से पहली जुलाई सुबह 6 बजे तक डैम के सभी गेट खोले जा रहे हैं, जिस कारण ब्यास नदी में मंडी की ओर पानी अधिक मात्रा में आने की संभावना है । इसके दृष्टिगत उन्होंने लोगों व पर्यटकों से आग्रह किया है कि वे इस अवधि के दौरान ब्यास नदी के किनारे न जाएं और न ही अपने पशुओं को छोड़े। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वह इस बारे अपने क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि किसी तरह का जान व माल का नुकसान न हो। उन्होंने बताया कि आगामी बरसात के मौसम के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध पूर्ण कर लिए गए हैं तथा सभी लाईन डिपार्टमेंट को लोगों की सहायता के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133