Local NewsNATIONALShimla

हिमाचल में राष्ट्रपति दौरा: 2 कैबिनेट मंत्री मिनिस्टर इन वेटिंग नियुक्त

 

हाइलाइट्स

  • राष्ट्रपति इस बार चार से आठ मई तक हिमाचल प्रवास पर
  • रिज में टहलेंगी राष्ट्रपति, 6 मई को धर्मशाला में होगी

पोस्‍ट हिमाचल न्‍यूज एजेंसी


शिमला। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के 4 से 8 मई तक शिमला के प्रस्‍तवित दौरे को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। राष्ट्रपति भवन से चर्चा के बाद प्रदेश सरकार ने शिमला में स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल और कांगड़ा में वरिष्ठ नेता एवं कृषि मंत्री चंद्र कुमार को मिनिस्ट्री इन वेटिंग लगाया है। दोनों
राष्‍ट्रपति का वेलकम करेंगे। राष्ट्रपति इस बार चार से आठ मई तक हिमाचल प्रवास पर हैं।

रिज में टहलेंगी राष्ट्रपति


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शिमला शहर में भी कार्यक्रम प्रस्तावित हैं।उस दौरान वह रिज मैदान पर भी टहलेंगी।इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का 6 मई को धर्मशाला के केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने का कार्यक्रम तय है. वहीं, इस बार राष्ट्रपति का दौरा डोरनियर जहाजों के माध्यम से होगा। इसलिए राष्ट्रपति शिमला के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट के माध्यम से आ रही हैं।दौरे के लिए दो लोकेशन होने के कारण मिनिस्टर इन वेटिंग भी दो लगाने पड़े हैं।वहीं, राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा शिमला में 30 लाइजन अफसर नियुक्त किए जा रहे हैं।जो राष्ट्रपति सहित उनके परिजनों और स्टाफ की व्यवस्था देखेंगे।इस बार राष्ट्रपति निवास द रिट्रीट मशोबरा में एट होम का आयोजन नहीं है।

पुलिस ने बनाया ट्रैफिक प्लान


राष्ट्रपति के दौरे को लेकर शिमला पुलिस ने प्लान तैयार कर दिया है।जिसके तहत शिल्ली चौक से लेकर छोटा शिमला तक सड़क की टायरिंग का काम चला है।इससे पहले जुब्बड़हट्टी से लेकर टुटू तक सड़क की टायरिंग की जा चुकी हैं. डीसी शिमला अनुपम कश्यप ने सभी विभागों को राष्ट्रपति दौरे से पहले सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किए जाने के आदेश जारी किए हैं।राष्ट्रपति के दौरे में तैनात पुलिस बल मंगलवार शाम तक शिमला पहुंच गया है।जिससे अब शहर में पुलिस की गतिविधियां बढ़ जाएगी।बताया जा रहा है कि पुलिस को ओर से तैयार किए गए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक कई आईपीएस और एचपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस जवान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे।

शहर कई सेक्‍टर में विभाजित


वहीं, इस दौरान शहर को कई सेक्टर में विभाजित किया जाएगा. जुब्बड़हट्टी से लेकर छराबड़ा तक अलग-अलग सेक्टर बनेंगे।इसके अलावा जिन स्थलों का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दौरा करेंगी।उन्हें अलग सेक्टर में विभाजित किया जाएगा. हर सेक्टर में सैकड़ों पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133