Local NewsMandiRELIGION

मच्छयाल में शाही स्नान, स्तैन में शोभायात्रा से बैसाखी मेला शुरू

हाइलाइट्स

  • सरकार द्वारा अधिकृत प्राचीन मंदिर मच्छिदंरनाथ में शुरू हुए मेले के दौरान पवित्र झील में हजारों ने लगाई आस्था की डुबकी
  • तलकेहड़ पंचायत की स्तैन में महिलाओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम, कुश्ती प्रतियोगिता होगी मुख्य आकर्षण

पोस्‍ट हिमाचल न्‍यूज एजेंसी


जोगेंद्रनगर(मंडी), राजेश शर्मा। सरकार द्वारा अधिकृत प्राचीन मंदिर मच्छिदंरनाथ में शाही स्नान के साथ तीन दिवसीय बैशाखी मेले का शुभारंभ शनिवार को बाल विकास परियोजना अधिकारी बालम राम के करकमलों से शुरू हुआ। इस दौरान मंदिर की पवित्र झील में हजारों लोगों ने आस्था की डुबकी भी लगाई। शनिवार दोपहर बाद तीन दिवसीय मेले का शुभारंभ प्राचीन मंदिर में मच्छिदंरनाथ देवता की पूजा अर्चना के साथ हुआ इस दौरान पहली जलेब भी देवी देवताओं की अगुवाई में निकाली गई।

चल्हारग पंचायत में सजे इस मेले की जानकारी देते हुए प्रधान सवित्री देवी, उपप्रधान कांशी राम ने बताया कि मेले के दौरान कुश्ती प्रतियोगिता व खेलकूद प्रतिस्पर्धाएं मेले का मुख्य आकर्षण रहेगी। जोगेंद्रनगर लघु शिवरात्री देवता मेले के सफल आयोजन के बाद प्राचीन मंदिर मच्छिदंरनाथ मंे सज रहे बैशाखी मेले को लेकर पहले दिन लोगों में खूब उत्साह देखने को मिला। यहां पर पवित्र झील में पल रही मच्छलियों की पूजा अर्चना मेले की मान्यता में शामिल है। प्रदेश भर के लोग पवित्र झील में शाही स्नान के लिए पहुंचते हैं। महिलाओं के स्नान के लिए पुख्ता प्रबंध मेला समिति के द्वारा कर रखे हैं। हरिद्वार की तर्ज पर महाआरती भी उतारी जाएगी।

तीन दिवसीय मेले की तैयारियों पर मंदिर व मेला समिति की पदाधिकारी व चल्हारग पंचायत की प्रधान सवित्री देवी व उपप्रधान कांशी राम ने कहा कि प्राचीन सभ्यता व समृद्ध संस्कृति के परिचायक मेलों के सफल आयोजन पर मुख्यातिथी बालम राम ने बधाई दी। इधर तलकेहड़ पंचायत के स्तैन में शुरू हुए तीन दिवसीय बैशाखी मेले की पहली शोभायात्रा की अगुवाई करते हुए पंचायत प्रधान शूचिका ने बताया कि तीन दिवसीय मेले में महिलाओं की कुश्ती और सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण होगें। देवी देवताओं की पूजा अर्चना के साथ शुरू हुए मेले में पहली बार सायंकालीन संध्याओं को भी अधिमान दिलाने का प्रयास किया गया है। मेला समिति के प्रधान संदीप ठाकुर ने बताया कि मेले में महिलाओं की खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित होगी।

चौंतड़ा में शोभायात्रा के साथ सात दिवसीय मेला समाप्त


जोगेंद्रनगर शहर के साथ लगते चौंतड़ा-सुकाबाग महासरस्वती सात दिवसीय मेले का समापन कांग्रेस नेता जीवन की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस दौरान भव्य शोभायात्रा भी निकाली गई। मेले के सफल आयोजन पर मेला समिति के अध्यक्ष विशाल राठौर को बधाई दी। वहीं मेले में आयोजित विभिन्न गतिविधियों के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। सात दिवसीय महासरस्वती मेले में सांस्कृतिक संध्याएं मुख्य आकर्षण बनी रही। मेला समिति के अध्यक्ष विशाल राठौर ने मेले के सफल आयोजन पर क्षेत्रवासियों का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133