HealthHRTCLocal NewsNewsShimlaSirmaurSolan

कालका-शिमला नेशनल हाईवे पर ढ़ाबों में परोसी जा रही गंदगी, विभाग बेखबर

 

हाइलाइट्स

  • यात्रियों की सेहत से खिलवाड़, एचआरटीसी की बसें भी रुक रही

  • मुख्यमंत्री सेवा संकल्प में शिकायत भी हो चुकी है शिकायत, लेकिन कार्रवाई नहीं

पोस्‍ट हिमाचल न्‍यूज एजेंसी


सोलन, अमरप्रीत पु्ंज। कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच पर सड़क किनारे ढ़ाबों में यात्रियों को परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्‍ता पर फिर से सवाल उठ रहे हैं। कुछ ढाबों में गंदा खाना परोसा जा रहा है। इन ढाबों में हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसें भी रुक रही हैं। कई बार यात्री इस संबंध में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प में शिकायत भी कर चुके हैं। लेकिन ढाबा संचालकों के खिलाफ कार्रवाई न होने पर भी विभागों की कार्यवाही सवालों के घेरे में है। ऐसे में इन ढाबा संचालकों के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं। अब तो ढाबा संचालकों ने प्रशासन की ओर से निर्धारित दामों को भी दरकिनार कर मनमर्जी के खाद्य वस्तुओं के दाम वसूले जा रहे हैं। इस कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

  1. यहां बने हैं ढाबे

    कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच पर वाकनाघाट, सोलन के पर्यटन विभाग के होटल, सनवारा टोल प्लाजा, जाबली और कोटी के समीप ढाबे बने हुए हैं। यहां पर न तो सफाई का ध्यान रखा जाता है और न ही खाने में कोई हाईजीन है। विभाग की ओर से यहां पर खाद्य पदार्थों के सैंपल भी नहीं भरे गए हैं। इस कारण यात्रियों की सेहत के साथ तो खिलवाड़ हो रही रहा है। साथ ही खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का भी कोई पता नहीं चल पा रहा है।
  2. पानी के स्रोत का भी कोई पता नहीं

    ढाबों में पानी कहा से आ रहा है इस बारे भी कोई जानकारी नहीं है। वहीं जिन डिब्बों या गिलास में पानी दिया जा रहा है उनमें सफाई तक नहीं है। अभी तक पानी के सैंपल तक इन ढाबों से नहीं भरे गए हैं। इससे जलजनित बीमारियों की गिरफ्त में भी लोग आ सकते हैं। जबकि नियमों के तहत हर ढाबे या होटल में आरओ लगाना जरूरी होता है।
  3. बंद बोतलों पर भी मनमानी

    ढाबा संचालकों पर शिकंजा न कसने के कारण अब बंद पानी की बोतलों समेत कोल्ड ड्रिंक समेत अन्य के दाम भी मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं। पानी और कोल्ड ड्रिंक ठंडा करने की एवज में अधिक दाम यात्रियों से ढाबा संचालक वसूल रहे है। इस बारे खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

हाईवे किनारे बने ढाबों के खिलाफ शिकायत आई है। इस पर कार्रवाई की जाएगी। आगामी दिनों में निरीक्षण भी किया जाएगा। पानी समेत अन्य चीजों के बारे में भी पता लगाया जाएगा। साथ ही ढाबा मालिकों के लाइसेंस के साथ-साथ मौके पर सैंपल भी भरे जाएंगे।
अरुण चौहान, सहायक आयुक्त, खाद्य सुरक्षा विभाग, सोलन

 

ढाबों पर अगर खाद्य वस्तुओं के अधिक दाम वसूले जा रहे हैं तो इसकी जांच की जाएगी। अगर अनियमितताएं पाई जाती है तो नियमों के तहत कार्रवाई होगी।

नरेंद्र धीमान, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक

 

जिन ढाबों में दिक्कतें आ रही है उनके बारे में यात्री निगम को शिकायत दें। मौके पर जाकर निरीक्षण किया जाएगा। गड़बड़ी पाई जाने पर कार्रवाई भी होगी।

रोहन चंद ठाकुर
प्रबंध निदेशक, एचआरटीसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133