DevolopmentLocal NewsMandi

सोलर लाईट से रोशन होने लगी तलकेहड़ पंचायत, हर वार्ड में लगेगी स्ट्रीट लाईटें

  • विकास खंड चौंतड़ा की अग्रणी पंचायत की प्रधान शूचिका बोली सात वार्डों के तीन हजार लोगों की रोशन होगी गलियां

पोस्‍ट हिमाचल न्‍यूज एजेंसी


जोगेंद्रनगर(मंडी), राजेश शर्मा।विकास खंड चौंतड़ा की तलकेहड़ पंचायत में अब रात को भी दूधिया रोशनी का प्रकाश देखने को मिलेगा। पंचायती राज विभाग की महत्वकांक्षी योजना के तहत हर वार्ड में स्ट्रीट लाईटें लगेगी। जिसका लाभ सात वार्डों की करीब तीन हजार आबादी के लोगों को मिलेगा। पंचायत की पंचवटी वाटिका में 6 सोलर लाईटों के स्थापित होने के बाद वार्ड नंबर एक भैरू स्तैन, वार्ड दो व तीन स्तैन, तलकेहड एक, दो और मचकेहड़ एक, दो में भी स्ट्रीट लाईटें स्थापित होगी। पंचायत प्रधान शूचिका के अथक प्रयासों से सोलर लाईट की सुविधा का लाभ करीब तीन हजार आबादी के लोगों को मिलेगा। ऐसे में हर वार्ड के रास्ते व गलियों में अंधेरा छंटेगा। मंगलवार को पंचायत प्रधान शूचिका ने बताया कि हर वार्ड में पांच-पांच स्ट्रीट लाईटें लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पंचवटी वाटिका में 6 सोलर लाईटों से दूधिया प्रकाश भी फैल चुका है और अब पंचायत के हर वार्ड को रोशन करने के लिए उन्होंने कवायद शुरू कर दी है। इससे पहले पंचायत प्रधान ने बताया कि एंबुलैंस के लिए पक्के रास्तों का निर्माण भी प्रगति पर चल रहा है। प्रथम चरण में मचकेहड़ और स्तैन वार्ड में एंबुलैंस सेवाओं को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। मनरेगा के तहत करीब ढाई सौ लोगों को रोजगार दिलाया गया है। वितीय वर्ष 2024-25 में अनुमानित 70 लाख रूपये की धनराशी खर्च की जाएगी। 25 लाख के विकास कार्यों का लाभ ग्रामीणों को दिलाने के बाद अब हर वार्ड को रोशन करने की कवायद उन्होंने शुरू कर दी है। 99 परिवारों को बीपीएल में पंजीकरण करने के बाद उन्हें पंचायती राज विभाग की अनेकों महत्वकांक्षी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

 

विकास खंड चौंतड़ा की अग्रणी तलकेहड़ पंचायत में सोलर लाईटों से रोशनी का लाभ हर वार्ड के लोगों को मिलना शुरू हो गया है पंचायत प्रधान से प्राप्त जानकारी के अनुसार पंचवटी वाटिका में 6 सोलर लाईटें स्थापित कर दी गई है। हर वार्ड में स्ट्रीट लाईटें लगाने की योजना काबिले तारीफ है।

सरवण कुमार, खंड विकास अधिकारी चौंतड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Deprecated: stripos(): Passing null to parameter #1 ($haystack) of type string is deprecated in /home/u277146551/domains/posthimachal.com/public_html/wp-includes/functions.wp-scripts.php on line 133