HealthHimachal

हिमाचल सरकार ने 888 आवश्यक दवाओं और 273 चिकित्सा उपकरणों की खरीद को दी मंजूरी, जल्द होंगे टेंडर जारी

 

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों के लिए 888 आवश्यक दवाओं और 273 चिकित्सा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है। गुरुवार को चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड के अधिकारियों की विशेष उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में इन दवाओं और उपकरणों के टेंडर जारी करने की स्वीकृति प्रदान की गई। एक सप्ताह के भीतर इन टेंडरों को जारी कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धनी राम शांडिल ने इस बैठक की अध्यक्षता की।

स्वास्थ्य सेवाओं में होगा उन्नयन
डॉ. शांडिल ने जानकारी दी कि राज्य के क्षेत्रीय, नागरिक और जिला अस्पतालों में सीटी स्कैन मशीनों की खरीद के लिए भी टेंडर जारी किए जाएंगे। ये मशीनें सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड के तहत खरीदी जाएंगी। इस योजना से राज्य के 34 स्वास्थ्य संस्थानों में उन्नत डायग्नोस्टिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों से प्राप्त मांग के आधार पर इन उपकरणों की आपूर्ति के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।

एचआईवी जांच और परामर्श सेवाएं बढ़ेंगी
स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि एचआईवी जांच और परामर्श सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से एकीकृत परामर्श और परीक्षण केंद्र (आईसीटीसी) वैन की खरीद प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। ये मोबाइल वैन सामान्य जनता, उच्च जोखिम वाले समूहों (एचआरजी), और औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत कामगारों को जांच और परामर्श सेवाएं प्रदान करेंगी।

किफायती और पारदर्शी प्रक्रिया
डॉ. शांडिल ने कहा कि पारदर्शिता और लागत-कुशलता सुनिश्चित करने के लिए एक लाख रुपये तक की कीमत वाले उपकरणों की खरीद के लिए अनुबंध दर के आधार पर ई-टेंडर जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही 11,000 रुपये से कम कीमत वाले उपकरणों के लिए यह प्रक्रिया खरीदी को तेज और निष्पक्ष बनाएगी, जिससे आपूर्तिकर्ताओं का निष्पक्ष और प्रतिस्पर्धी चयन सुनिश्चित हो सकेगा।

इस बैठक में स्वास्थ्य सचिव एम. सुधा देवी, निदेशक स्वास्थ्य डॉ. पी.सी. दड़ोच, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबंध निदेशक प्रियंका वर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *